Veg Manchurian Gravy Restaurant Style


परिचय:-

वेज मंचूरियन एक उत्कृष्ट स्वादिष्ट और अच्छी तरह से पसंद किया जाने वाला भारतीय-चीनी संलयन नुस्खा है। वेज मंचूरियन रेसिपी यहाँ पर एक ग्रेवी मॉडल के साथ साझा की गई है और यह पूरी तरह से शानदार है - मसालेदार, कैंडी, कड़वा, उमामी सॉस में तली हुई वेजी बॉल्स के साथ। नुस्खा शाकाहारी हो सकता है।

वेज मंचूरियन एक उत्कृष्ट स्वादिष्ट और अच्छी तरह से पसंद किया जाने वाला भारतीय-चीनी संलयन नुस्खा है। वेज मंचूरियन रेसिपी यहाँ पर एक ग्रेवी मॉडल के साथ साझा की गई है और यह पूरी तरह से शानदार है - मसालेदार, कैंडी, कड़वा, उमामी सॉस में तली हुई वेजी बॉल्स के साथ। नुस्खा शाकाहारी हो सकता है।

वेजीटेबल मैनचुरियन

मंचूरियन का एक अतिरिक्त शाकाहारी और शाकाहारी मॉडल सब्जी मंचूरियन है, जगह गहरी तली हुई साग गेंदों को एक मिठाई-खट्टा और मसालेदार सॉस में फेंक दिया जाता है। वेज मंचूरियन बनाने के लिए आपको आवश्यकता होगी।

कसा हुआ या कीमा बनाया हुआ सब्जी
वेज मंचूरियन बनाने के लिए आप कद्दूकस की हुई या कीमा बनाया हुआ सब्जी जैसे - गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, बीन्स और स्प्रिंग प्याज (स्कैलियन) चाहते हैं। तो आप साग को भोजन प्रोसेसर में काट सकते हैं या चाकू से काट सकते हैं। लेकिन भोजन प्रोसेसर का उपयोग करने से आपका समय बच जाएगा।
सोया सॉस:
प्राकृतिक रूप से किण्वित सोया सॉस का उपयोग करने के लिए सबसे बड़ा। आप ब्रैग के तरल एमिनो का भी उपयोग कर सकते हैं। इसमें सोया सॉस के साथ कोई भी रेसिपी बनाते समय, मैं स्वाभाविक रूप से किण्वित सोया सॉस या ब्रैग के तरल अमीनो का उपयोग करने के लिए परामर्श करूँगा।
टोमेटो केचप :
एक शानदार उच्च गुणवत्ता या घर के बने टमाटर केचप का उपयोग करें।
लाल मिर्च की चटनी :
ताकि कुछ गर्म करने के लिए और तीखी बैंगनी मिर्च सॉस डाली जाए। ध्यान दें कि आपको बैंगनी मिर्च की चटनी के बजाय श्रीराच सॉस का उपयोग करने की आवश्यकता है।
लस मुक्त विकल्पों के लिए:
 आटा को बांधने के लिए, मकई स्टार्च (कॉर्नफ्लोर) के बजाय आलू स्टार्च या टैपिओका स्टार्च का उपयोग करें। चावल के आटे या छोले के आटे (बेसन) का प्रयोग सभी गोल आटे (मैदे) के बजाय करें।
नो मेस (अजीनोमोटो):
 मैं जो भी रेसिपी बनाती हूँ उसमें मेस या अजीनोमोटो नहीं डालती। आप की जरूरत है तो आप इस नुस्खा पर एक चुटकी जोड़ने में सक्षम हो जाएगा।
मुझे इंडो चीनी भाषा भोजन पसंद है। बहुत कुछ मेरे घर पर चीनी भाषा भोजन बनाने के लिए मेरा प्यार था कि मेरे किशोरों में मैं अपने पसंदीदा इंडो चीनी भाषा व्यंजनों में से तीन आमतौर पर, मिर्च पनीर, मकई का सूप और शाकाहारी मंचूरियन बनाऊंगा।

इस सब्जी मंचूरियन ग्रेवी के साथ, मैं अतिरिक्त रूप से आवास पर सूखी सब्जी मंचूरियन बनाता हूं जो समान रूप से सुगंधित है।

मंचूरियन रेसिपी यहाँ पेश की गई है और आजमाई हुई रेसिपी है, मेरे सभी व्यंजनों की तरह। परिणाम एक स्वादिष्ट शाकाहारी मंचूरियन था जो सादे चावल के साथ शानदार था।

मंचूरियन अतिरिक्त रूप से तले हुए चावल, शेज़वान तले हुए चावल या उबले हुए चावल और यहाँ तक कि रोटी या चपाती या रोटी के साथ ठीक से जाता है।

Veg Manchurian Gravy Restaurant Style  कैसे बनाएं ?


अध्ययन में आसानी के लिए, मैंने इस सबमिट को 3 प्रमुख घटकों में विभाजित किया है।

चरण 1 - वेज बॉल्स बनाना
चरण 2 - फ्राइंग वेज बॉल्स
चरण 3 - मंचूरियन ग्रेवी या सॉस बनाना

चरण 1 से शुरू करें - वेज बॉल्स बनाना


  1. एक कटोरे में बारीक कटा या कसा हुआ वेजी लें। आपको ½ कप बारीक कटी हुई बैंगनी गोभीकप कद्दूकस की हुई गाजर, कप बारीक कटी हुई शिमला मिर्च (अनुभवहीन बेल मिर्च), fin कप बारीक कटी हुई फ्रेंच बीन्स और  कप बारीक कटी स्प्रिंग स्प्रिंग प्याज की आवश्यकता होगी। आप बैंगनी या बैंगनी गोभी के विकल्प के रूप में आम अनुभवहीन गोभी भी जोड़ सकते हैं।
  2.  फिर सूखे पदार्थ - 2 बड़े चम्मच कॉर्न स्टार्च, 2 बड़े चम्मच सभी गोल आटा (मैदा), substances चम्मच काली मिर्च और ½ चम्मच नमक डालें या आवश्यकतानुसार मिलाएँ।
  3.  पूरे संयोजन को सामूहिक रूप से मिलाएं और इकट्ठा करें। फिर संयोजन के रूप में और गूंध करें ताकि सब्जियां पानी से दूर हो जाएं और आपको आटा जैसा संयोजन भी मिल जाए। लेकिन {कि} एक} रोटी या रोटी के आटे की तरह गूंधें नहीं। लसदार किस्में दयालु हो सकती हैं जो तली हुई वेजी बॉल्स के भीतर घनी चीक बनावट दे सकती हैं। तो बस बहुत अच्छी तरह से गठबंधन करें और क्रम में दबाएं कि veggies अपना रस लॉन्च करें।
  4. फिर अपनी हथेलियों में संयोजन का एक छोटा सा हिस्सा लें।
  5.  इसे अपनी हथेली में दबाएं और गोलाकार वेजी बॉल बनाएं।
  6. सभी वेजी बॉल्स को इस तरह से बनाएं और अलग रखें। सब्जी के गोले बनाते समय आप अपनी हथेलियों में कुछ तेल लगा सकते हैं।
  7. एक कड़ाही या पैन में गहरे तलने के लिए तेल गरम करें। हाल के तेल में एक गेंद का एक छोटा टुकड़ा जोड़ें। यदि गेंद पैन से पीछे नहीं हटती है या शांत नहीं होती है, लेकिन लगातार आती है तो तेल इन वेजी बॉल्स को तलने के लिए तैयार किया जाता है। यदि गेंदें टूट जाती हैं, तो कुछ अतिरिक्त बाध्यकारी एजेंट की आवश्यकता होती है। तो आप कुछ अतिरिक्त ऑल-पर्पस आटा (मैदा) के 2 से तीन चम्मच जोड़ पाएंगे।
  8.  धीरे से सिज़लिंग तेल के भीतर गेंदों को रखें। तेल मध्यम सिजलिंग होना चाहिए। बहुत अधिक गर्मी और मंचूरियन गेंदों को संभवतः उच्च और अंदर से कच्चा किया जाएगा। कम सीज़लिंग तेल गेंदों को अत्यधिक मात्रा में तेल सोख लेगा।
  9. जब एक पहलू से पकाया जाता है, तो एक स्लेटेड चम्मच के साथ गेंदों को फ्लिप करें।
  10.  कुरकुरा और सुनहरा होने तक गेंदों को भूनें। उन्हें एक स्लेटेड या छिद्रित चम्मच के साथ निकालें और जितना संभव हो उतना तेल के रूप में नाली करें।
  11.  तले हुए मंचूरियन बॉल्स को किचन पेपर टॉवल पर रखें। कम वसा वाले मॉडल के लिए, आप वेजी बॉल्स को अप्पे-अप्पम पैन या स्लाइसवेयर पैन में डिनर तैयार कर पाएंगे।
  12.  वेज बॉल्स को इसमें फ्राई करें
  13. एक छोटे कटोरे में अगले तीन सॉस लें - take बड़ा चम्मच सोया सॉस, 1 बड़ा चम्मच टोमेटो केचप, 2 से 3 चम्मच बैंगनी मिर्च सॉस।
  14. सॉस को बहुत अच्छी तरह से मिलाएं और अलग रखें।
  15.  एक दूसरे छोटे कटोरे में 1 बड़ा चम्मच कॉर्नफ्लोर (कॉर्न स्टार्च) और एक-दो चम्मच पानी लें। बहुत अच्छी तरह से मिलाएं और अलग बनाए रखें।
  16. एक पैन या कड़ाही में 1 से 1.5 चम्मच तेल गर्म करें। चार बड़े चम्मच कटा हुआ वसंत प्याज, 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक, 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन और 2 अनुभवहीन मिर्च (बारीक कटा हुआ) डालें।
  17. मध्यम आंच पर प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।
  18. अब संयुक्त सॉस जोड़ें।
  19. हिलाओ और बहुत अच्छी तरह से मिश्रण।
  20. 1 से 1.25 कप पानी डालें।
  21. संयोजन को एक उबाल आने दें।
  22. कॉर्नफ्लोर पेस्ट को कटोरे के भीतर एक बार और मिलाएं (क्योंकि कॉर्नफ्लोर बैकसाइड पर जम जाता है) जिसके बाद पैन के भीतर डालें।
  23. जितनी जल्दी आप कॉर्नफ्लोर पेस्ट डालते हैं, उतनी अच्छी तरह से मिलाते हैं ताकि कोई गांठ हो।
  24.  मंचूरियन ग्रेवी के पकने पर हिलाते रहे और ब्लेंड करते रहे। मंचूरियन सॉस गाढ़ा होने तक उबालें और इसमें आपको एक शीशा भी दिखे। चटनी के भीतर कॉर्नफ्लोर की बिना पकी शैली नहीं होनी चाहिए। कुकिंग सॉस या ग्रेवी को मध्यम आंच पर लगभग तीन से चार मिनट लगते हैं। यदि सॉस बस बहुत मोटी है, तो आप निश्चित रूप से थोड़ा पानी जोड़ते हैं। यदि यह बहुत पतला है, तो आप संभवतः कुछ कॉर्नफ्लोर डाल सकते हैं।
  25.  जब मंचूरियन ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो इसमें ch चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें।
  26.  थोड़ा नमक के साथ सीजन। याद रखें कि सोया सॉस, मिर्च सॉस और टमाटर केचप में पहले से ही नमक है। तो बहुत कम नमक और अपनी शैली वरीयताओं के अनुसार जोड़ें।
  27.  यदि आवश्यक हो तो or से ½ चम्मच चीनी या अतिरिक्त जोड़ें। बहुत अच्छी तरह से मिलाएं।
  28.  फिर तली हुई सब्जी के गोले डालें। 1 चम्मच चावल का सिरका या आम सिरका या सेब साइडर सिरका भी जोड़ें।
  29.  ग्रेवी के भीतर तली हुई सब्जी की गेंदों को धीरे से हिलाएं और कोट करें।
  30.  आंच बंद करें और कटा हुआ वसंत प्याज साग जोड़ें।
  31. वेज मंचूरियन को कुछ स्प्रिंग प्याज के साग के साथ गार्निश करके सर्व करें। वेज मंचूरियन वेज फ्राइड राइस या शेज़वान फ्राइड राइस या प्लेन स्टीम्ड राइस और यहां तक ​​कि ब्रेड या चपाती या रोटियों के साथ ठीक से जाता है।


Veg Manchurian Gravy Restaurant Style Veg Manchurian Gravy Restaurant Style Reviewed by Vision IAS - Team on 02:59 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.